Sunday, May 12th, 2024

यूजीसी एडवाईजारी: एक माह की छुट्टी के बाद एक जुलाई से विश्वविद्यालय लेंगे यूजी-पीजी के एग्जाम

भोपाल।
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने स्थगित परीक्षाओं को कराने के लिए एडवाईजरी जारी कर दी है। ये परीक्षाएं एक से तीस जुलाई के बची पूरी होंगी। वहीं आगामी वर्ष में प्रवेश एक से 31 अगस्त तक होंगे। यूजीसी ने परीक्षाओं में विद्यार्थी के बीच सोशल डिस्टेंस अनिवार्य कर दिया है।
स्थगित परीक्षाओं को कराने और आगामी सत्र में प्रवेश कराने को लेकर देशभर की निगाहें यूजीसी पर टिकी हुई थीं। यूजीसी मंगलवार को अपनी एडवाईजरी कर दी है। इसके तहत लाकडाउन खुलने के बाद 16 से 31 मई तक प्रोजेक्टर वर्क, इंटरशिप रिपोर्ट इंटरनल असेसमेंट को आनलाइन जमा किया जाएगा। इसके बाद कालेज और विवि में एक से तीस जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश रहेंगे। छुट्टियों से लौटने के बाद एक से 31 जुलाई तक स्नातक (यूजी) और स्रातकोत्तर (पीजी) परीक्षाएं कराई जाएंगी। पहले 15 दिनों में अंतिम वर्ष और सेमेस्टर के एग्जाम लिए जाएंगे। वहीं शेष 15 दिनों में प्रथम और द्वितीय वर्ष व समेस्टर के एग्जाम लिए जाएंगे। 31 जुलाई तक अंतिम वर्ष और सेमेस्टर के रिजल्ट जारी होंगे। जबकि प्रथम और द्वितीय वर्ष के रिजल्ट 14 अगस्त तक रिजल्ट जारी होंगे।
एक से 31 अगस्त तक होंगे कालेजों में प्रवेश
उच्च शिक्षा विभाग आगामी सत्र में एक से 31 अगस्त तक अपने निजी और सरकारी 1405 कालेजों में प्रवेश कराएगा। द्वितीय और तीसरे वर्ष की कक्षाएं एक अगस्त से और प्रथम वर्ष और सेमेस्टर की कक्षाएं एक सितंबर से शुरू होंगी। इसके बाद प्रथम सेमेस्टर के एग्जाम एक से 25 जनवरी तक होंगे। उनकी कक्षाएं 27 जनवरी से शुरू होंगी। वहीं वर्षिक परीक्षाएं 26 मई से 25 जून चलेंगी। इसके बाद एक से तीस जुलाई तक ग्रीष्मअवकाश अवकाश दिया जाएगा। आगामी सत्र दो अगस्त से शुरू होगा।
संसाधन होने पर करेंगे आनलाइन एग्जाम
यूजीसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि विवि के पास सभी विद्यार्थियों की आनलाइन एग्जाम कराने के संसाधन मौजूद होने की दशा में ही आनलाइन एग्जाम करा सकते हैं। इसमें विवि मल्टीपस च्वाइस होने पर तीन घंटे की परीक्षा दो घंटे में करा सकते हैं। इसमें पचास फीसदी अंक थ्यौरी और पचास फीसदी अंक इंटरनल एग्जाम से दे सकते हैं। संसाधन के अभाव में विवि समय सीमा में आफलाइन एग्जाम कराएंगे।
सोशल डिस्टेंस का रखना होगा ध्यान
यूजीसी ने अपनी रिपोर्ट में स्पष्ट तौर पर कहा है कि परीक्षाओं के दौरान विद्यार्थियों के बीच में सोशल डिस्टेंस होना चाहिए। इसके बाद भी कोरोना संक्रमण को लेकर कोई स्थिति निर्मित होती है, तो विवि अपनी स्कीम के तहत परीक्षाओं में नये इंतजाम करने के लिए स्वतंत्र होंगे।
ये है कमेटी के सदस्य
यूजीसी की रिपोर्ट तैयार करने में सभी सदस्यों ने माथापच्ची की है। यूजीसी ने कमेटी में प्रो. आरसी कुहाद कुलपति हरियाना केंद्रीय विवि, प्रो. एसी पांडे डायरेक्टर, प्रो. आदित्य शास्त्री कुलपति, प्रो. राजकुमार कुलपति पंजाब विवि, प्रो. उपेंद्र धार कुलपति इंदौर, डॉ. सुरेंद्र सिं ज्वाइंट सेके्रटरी यूजीसी के साथ व्हीके जैन कुलपति तेजपुर विवि, प्रो. जीडी शर्मा कुलपति बिनासपुर, प्रो. अप्पा राओ पोडिले कें्रदीय विवि हैदराबाद, राजेश कुमार मलिक डीन और प्रो. संजीव कुमार डीन कें्रदीय विवि हरियाना शामिल हैं।

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

4 + 2 =

पाठको की राय